The Single Best Strategy To Use For आंखो की समस्याएं अपनाएं टिप्स

Wiki Article



इसके लिए सोते समय अपने घर के माहौल में परिवर्तन कर सकते हैं, जैसे कमरे की बत्ती बंद करना, हल्का-सा म्यूजिक चलाना, फोन को खुद से दूर रखना आदि।

आंखों को हानिकारक किरणों से बचाने के लिए कम्प्यूटर व फोन से दूरी बनाएं रखें.

आपका डिलीवरी डेट आसानी से इस टूल से कैलकुलेट करें।

कंप्यूटर के सामने बहुत देर तक बैठने से आंखों में खुजली और जलन

सेहत

अपनी आंखों को सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षित रखें और अगर संभव हो तो अच्छी क्वालिटी के सनग्लासेज पहनें।

गर्मियों में सनस्क्रीन को बिल्कुल भी अवॉइड न करें।

सनस्क्रीन रखें साथ  घूमने के दौरान जब भी बाहल निकलें तो सनस्क्रीन लगाएं। इस शरीर के हर उस हिस्से में लगाएं जो कपड़ों से नहीं ढ़के हों। सनस्क्रीन को हर दो या तीन घंटों में लगाने की सलाह दी जाती है। मेकअप के बाद सनस्क्रीन लगाने में मुश्किल होती है, ऐसे में आप क्रीम की जगह एक स्प्रे साथ रख सकते हैं।  मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं हर मौसम में स्किन को हाइड्रेट करना जरूरी है। मॉर्निंग और नाइट स्किन केयर में मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। ये स्किन में नमी बनाए रखता है। इसे लगाते समय आप हल्की मसाज कर सकते हैं।

सांंस के अलावा कई बीमारियों को check here दूर करती है आदि मुद्रा, जानें इसे करने का सही तरीका

कान में सनसनाहट की समस्या अक्सर तब गंभीर रूप ले लेती है, जब व्यक्ति शांति प्रिय जगह में बैठता है। लेकिन, कान में सनसनाहट के मरीज के लिए शांत जगह में बैठकर आराम करना काफी मुश्किल हो जाता है, क्योंकि उनकी परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है। सवाल है, ऐसे में आप क्या कर सकते हैं ?

यदि आंखों में किसी भी तरह की एलर्जी या कोई और दिक्कत है, तो ज़रा भी लापरवाही न बरतें और तुरंत नेत्र विशेषज्ञ से राय लें.

गर्मी हो या सर्दी, हर मौसम के हिसाब से डाइट, रूटीन और भी कई चीजों में बदलाव आते हैं। जहां सर्दी में गिरता तापमान परेशानी की वजह बनता है तो वहीं गर्मी में बढ़े हुए तापमान की वजह से कई मुश्किलें हो सकती हैं। डिहाइड्रेशन, पेट से जुड़ी समस्याएं, लू लगना, गर्मी के मौसम में ये सब चीजें देखने को मिलती हैं। गर्मियों में शरीर का अंदर से ठंडा रहना बहुत जरूरी है। अगर बॉडी में हीट बढ़ जाती है तो इसके लक्षण शरीर में साफ दिखाई देने लगते हैं। आयुर्वेद में कई ऐसे टिप्स बताए गए हैं, जिन्हें फॉलो कर आप समर में हेल्दी रह सकती हैं। इस बारे में हमने न्यूट्रिशनिस्ट और आयुर्वेदिक काउंसलर, चारुल वर्मा से बात की और समर में हेल्दी रहने के टिप्स जानें।

आंखों को बेवजह बार-बार रब न करें, क्योंकि ऐसा करने से आंखों के आसपास की स्किन पर एजिंग साइन्स, जैसे फाइन लाइन्स और रिंकल्स आ सकते हैं.

बरेली: ऐसे होती है लोकसेवा..! अफसर एसी की हवा खाएं, मरीज पसीने में नहाएं

Report this wiki page